Friday 2 November 2018

जय भीम का क्या मतलब है

जय भीम का क्या मतलब है

Jai Bheem Ka Mtlb
जय भीम का क्या मतलब है

ये जय भीम क्या है ,जय भीम एक ऐसा नारा है जो राजनीतिक दल सामाजिक संगठन रैलियों में विरोध प्रदर्शनों में अंबेडकरवादी लोग आदि जय भीम का नारा अवश्य लगाते हैं, या जब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से मिलती हैं तो जय भीम बोल के अभिवादन करते हैं
“अक्सर जो गैर अंबेडकरवादी हैं वह पूछा करते हैं कि भाई तुम जय भीम जय भीम क्यों बोलते हो इसका क्या मतलब होता है” कुछ लोग तो जय भीम का मतलब यह सोचते हैं कि महाभारत में एक पात्र  भीम  था जिससे लोग समझते है कि यह एक काल्पनिक पात्र है जिसे लोग जय भीम बोलते हैं महाभारत में अक्सर कम ही लोग हैं जो जय भीम का मतलब सही अर्थ में जानते हैं,जय भीम का मतलब बताने से पहले मैं जय भीम शब्द की उत्पत्ति के बारे में  बताना चाहता हूं जय भीम शब्द का प्रयोग सबसे पहले बाबू हरदास ने किया था बाबू हरदास एल. एन. ने 6 फरवरी 1935 को “समता सैनिक दल“ के नाम पर एक पत्र लिखा था जय भीम का प्रचार प्रसार  अछूतो में जाकर करना है बाबू हरदास  एक पक्के अंबेडकरवादी थे।
वे बाबा साहब डॉ अंबेडकर के आंदोलन के साथ काम कर रहे थे।  एक बार जब मुस्लिम साथी कहीं जा रहे थे तब एक मुस्लिम व्यक्ति  दूसरे मुस्लिम व्यक्ति से अस्सलाम वालेकुम बोल रहे थे और जवाब में वालेकुम सलाम बोल कर निकल रहे थे तब उस समय उनके मन में विचार आया  और सोचा कि हमें भी कुछ ऐसा बोलना चाहिए जिससे हमारी पहचान हो तो उन्होंने जय भीम बोलने की शुरुआत की जय भीम बोलने लगे जवाब में बल भीम बोलने लगे । इसी कारण से जय भीम का उदय हुआ शुरुआत में जय भीम बल भीम चला लेकिन समय के साथ बल भीम  का प्रचलन कम हो गया लेकिन जय भीम बोलने का प्रचलन अभी भी जारी है 1949 के बाद डॉक्टर अंबेडकर ने अपनी पुस्तक था कुछ  पत्रों में जय भीम लिखने लगे थे ।
जब जब विरोध प्रदर्शनों में जय भीम का नारा लगता है तो दुश्मनों के सीने में आग लगती है जय भीम एक ऐसा नारा है  जो फुले शाहू आंबेडकर के आंदोलन को बढ़ाने में यह नारा रीड की हड्डी का काम कर रहा है।
       जय भीम का शाब्दिक मतलब है डॉक्टर अंबेडकर की जीत जय भीम डॉक्टर अंबेडकर के लिए प्रत्येक सम्मान का प्रतीक है जय भीम बहुजन समाज की आवाज बन चुकी है कि हर सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, मुक्ति के लिए जगाने का काम कर रहा है जय का नारा लगाते ही अन्याय के प्रति ,दायित्व के प्रति, एक ताकत का एहसास होता है जय बहुजन समाज की आवाज है

इसलिए गर्व से बोलो “जय भीम”
Share This
Previous Post
Next Post
Rahul Bouddh

Jai Bheem My name is Rahul. I live in Sagar Madhya Pradesh. I am currently studying in Bahujan Awaj Sagar is a social blog. I publish articles related to Bahujan Samaj on this. My purpose is to work on the shoulders from the shoulders with the people who are working differently from the Bahujan Samaj to the rule of the people and to move forward the Bahujan movement.

0 comments:

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृपया यहाँ comment Box में बताये
धन्यवाद