Saturday 22 December 2018

संजली मर्डर केस के मुद्दें पर मीडिया चुप क्यों

        संजली मर्डर केस के मुद्दें पर मीडिया चुप क्यों

Sanjali muder case
संजली हत्या कांड के मुद्दे पर मीडिया चुप क्यों 
एक 10 वीं कक्षा की लड़की जिसको दिनदहाड़े सड़क पर पेट्रोल डालकर जला दिया जाता है तथा बाद में उस लड़की की अस्पताल में मृत्यु हो जाती है, जिसका नाम संजली है , ऐसी कई संजली  के साथ रोज घटनाएं होती रहती हैं, तथा बहुजन समाज की बेटियों के साथ ऐसी कई अन्याय अत्याचार जैसी घटनाएं आए दिन होती रहती हैं, ऐसे में देश का चौथा स्तंभ कहा जाने वाला हमारा मेंन स्ट्रीम मीडिया ऐसी खबरों को दिखाने से बचता रहता है, जबकि ऐसी भयभीत घटनाओं का हमारा पूरा बहुजन समाज विरोध करता रहता है और सड़कों पर उतरता है, लेकिन मेंनस्ट्रीम मीडिया कभी ऐसी खबरों को विरोध प्रदर्शनों को प्रमुखता से नहीं दिखाता है । ऐसी अति महत्वपूर्ण मुद्दों को यह मीडिया कभी महत्व नहीं देती है और न ही इन खबरों का इस मीडिया में कोई स्थान रहता है ।
जबकि देश का बहुजन समाज कोई छोटा-मोटा समाज नहीं है इस देश का 85% बहुजन समाज है और यह बहुजन समाज पूरे भारत को बंद करने की ताकत रखता है । इस 85% बहुजन समाज के लिए मेंनस्ट्रीम मीडिया में कोई महत्वपूर्ण खबर नहीं रहती है।
लेकिन इस मेंनस्ट्रीम मीडिया के लिए गाय गोबर गोमूत्र इस मेंनस्ट्रीम मीडिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर रहती है तथा  गाय गोबर गोमूत्र की घटनाओं को दिन रात 24 घंटे प्रमुखता से दिखाता रहता है ।
15% सवर्ण समाज की बहन बेटियों महिलाओं के साथ ऐसी घटना होती है तो यह Main Stream मीडिया दिन रात अखबारों में टीवी पर यह खबर ज़रूर चलती रहती और इनके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण रहती है ।
लेकिन मीडिया के लिए बहुजन समाज की सुख दुख   से कोई जुड़ी खबर इनके लिए कोई खबर नहीं है यह हमारे लिए बहुत दुख की बात है । मीडिया का यह दुर्व्यवहार जातिवादी मनुवादी मानसिकता वाली मीडिया होना यह साबित करता है ।
तथा ऐसे में भारतीय जनता पार्टी तथा कांग्रेस की नेता जो अपने आप को दलित नेता तथादलित हितैषी बोलते हैं और नेताओं के मुंह में ऐसी घटनाओं को लेकर दही जमा रहता है ।
जहां संजली को न्याय दिलाने के लिए सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,व्हाट्सएप, टि्वटर, यूट्यूब के माध्यम से यह बहुजन समाज जंग छिड़ी हुई है पूरा बहुजन समाज सोशल मीडिया पर आवाज उठा रहा है वहीं यह मनुवादी मानसिकता वाली मीडिया मेंन स्ट्रीम मीडिया हनुमान की जाति  दिन रात दिखाने में मस्त है ऐसे में सवाल पैदा होता है कि हमारी खबरें प्रमुखता से क्यों नहीं दिखाता है तो मैं बता देना चाहता हूं कि यह मीडिया पूरी की पूरी जातिवादी मानसिकता वाले मीडिया है तथा मेंन स्ट्रीम मीडिया में बहुजन समाज का कोई भी चैनल नहीं है और न ही बहुजन समाज के एंकर और रिपोर्टर है ।
अगर यह जातिवादी मनुवादी मानसिकता वाली मीडिया नहीं होती तो संजली की हत्या की खबर को प्रमुखता से दिखाते तथा बहुजन समाज में ऐसी कई अन्याय अत्याचार जैसी घटनाएं होती रहती है यह मीडिया प्रमुखता से जरूर दिखाता ।
देश की यह मीडिया अच्छे से जानते हैं कि अगर हम बहुजन समाज की खबरों को प्रमुखता से दिखाएं लगे तो बहुजन समाज जागृत हो जाएगा और ऐसे में इस देश के 15 परसेंट वाले मनु वादियों को खतरा पैदा हो जाएगा इस वजह से यह मीडिया हमारी घटनाओं को लेकर हमेशा चुप रहती है ।
ऐसे में सोशल मीडिया को ही हम बहुजन मीडिया कह सकते हैं क्योंकि इस सोशल मीडिया के माध्यम से हम अपनी बातों को विचारों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाने में आसानी होती है तथा ऐसी घटनाओं के खिलाफ हमारे बहुजन समाज पूरा का पूरा सोशल मीडिया पर लड़ाई तथा न्याय के लिए बहुजन समाज सोशल मीडिया के माध्यम से मजबूत करता है ।
85% आबादी वाले बहुजन समाज की खबरों को यह मीडिया प्रमुखता से नहीं दिखाता है,तो हमें इस मेंनस्ट्रीम मीडिया का बहिष्कार करना चाहिए और मेंनस्ट्रीम मीडिया में हमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए तथा मेंनस्ट्रीम मीडिया में बहुजन समाज का चैनल होना चाहिए जिससे बहुजन समाज की खबरों को प्रमुखता से देखा जा सके ।
लेकिन अभी सोशल मीडिया ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है और यह सोशल मीडिया की ताकत है कि बिना किसी बैनर पोस्टर के हम 2 अप्रैल को भारत बंद कर सके, इसलिए सोशल मीडिया पर बहन संजली को न्याय दिलाने के लिए मुहिम और तेज करनी चाहिए जिससे बहन संजली के दोषियों को सजा मिल सके और हमारी बहन बेटी को न्याय मिल सके ।
                    #Justice for Sanjali

आप इसी मुद्दे पर यह वीडियो भी देख सकते है 


Share This
Previous Post
Next Post
Bahujan Awaaz sagar

Jai Bheem My name is Rahul. I live in Sagar Madhya Pradesh. I am currently studying in Bahujan Awaj Sagar is a social blog. I publish articles related to Bahujan Samaj on this. My purpose is to work on the shoulders from the shoulders with the people who are working differently from the Bahujan Samaj to the rule of the people and to move forward the Bahujan movement.

1 comment:

  1. जय भीम जय भारत जैसे कि हम सब जानते हैं कि आज अपनी बेटी संजली को हैवानो ने दिन दहाड़े पेट्रोल डाल के जिंदा जला दिया गया ह ओर अपनी 85 %बहुजन समाज कहा सोई हुई ह आवाज बुलंद करो सभी लोग अगर इसके बेटी की जगह ब्राम्हण समाज की बेटी होती तो वो हैवानो को फाँसी दिल देते और एक बात और ह जो मीडिया आज बिक चुकीहै अज्ज अपनी बेटी की news के लिए मीडिया सोया हुआ है भाई लोग सवि से मेरा यही अनुरोध ह की अपने अपने घरों से बाहर निकालो अगर अपनी बेटी पत्नी माँ की रक्षा करना चाहते हो तो आपको घरो से एक बाहर निकलना पड़ेगा जैसे हम निकले हुए ह ओर आपको उन हैवानो ओर मीडिया को देख दो अपनी ताकत की हम बहुजन जो 85%ह वो भी कुछ है
    सभी को मेरा जय भीम जय भारत जय बाबा साहिब जय कांशीराम

    ReplyDelete

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृपया यहाँ comment Box में बताये
धन्यवाद